Monday 15 April 2019

15 April 2019 Current Affairs

Q1. अपोलो हॉस्पिटल ने movement disorder से पीड़ितों के लिए एक एडवांस सेंटर कहां खोला है ?
A. चेन्नई ✓
B. हैदराबाद
C. लखनऊ
D. पटना

विश्व पार्किंसंस दिवस, 11 अप्रैल को, अपोलो हॉस्पिटल्स ने चेन्नई, तमिलनाडु में movement disorder के लिए एक उन्नत केंद्र शुरू किया। यह पार्किंसंस रोग सहित विभिन्न आंदोलन विकारों से प्रभावित रोगियों के लिए चिकित्सा और सर्जिकल उपचार की पेशकश करेगा। यह केंद्र डीप ब्रेन स्टिमुलेशन (डीबीएस) सर्जरी और अन्य सेवाओं की पेशकश करेगा, ताकि पार्किंसंस डिजीज, सेरेब्रल पाल्सी, डिस्टोनिया, आवश्यक कंपकंपी और अट्रैक्टिव स्पैस्टिक डिस्केनेसिया जैसी बीमारियों का व्यापक इलाज किया जा सके। ट्रेमर्स, मुख्य रूप से शरीर के एक तरफ, पार्किंसंस रोग की पहली अभिव्यक्ति है। प्रारंभिक प्रबंधन में फिजियोथेरेपी, न्यूरोलॉजिकल सहायता, मनोरोग परामर्श और पोषण सहित बहु-विषयक देखभाल की आवश्यकता होती है। चिकित्सा प्रबंधन द्वारा लक्षणों को पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं किए जाने पर सर्जरी पर विचार किया जा सकता है। केंद्र डीबीएस की पेशकश करेगा जिसमें मस्तिष्क में इलेक्ट्रोड प्रत्यारोपित किए जाते हैं।




Q2. Essel world ने मुंबई के गोराई में एक bird Park बनाया यह कितने एकड़ जमीन में फैला है ?
A. 2 एकड़
B. 1.4 एकड़✓
C. 1.2 एकड़
D. इनमें से कोई नहीं

एस्सेल वर्ल्ड ने महाराष्ट्र के मुंबई के गोराई में एक इंटरेक्टिव बर्ड पार्क लॉन्च किया। 1.4 एकड़ में फैला पहला अपनी तरह का वर्षावन-थीम वाला पार्क 60 से अधिक प्रजातियों के 500 से अधिक विदेशी पक्षियों का घर है। मुख्य उद्देश्य एक पक्षी पार्क स्थापित करना है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करता है और शहरवासियों को पक्षियों की दुनिया में झांकने देता है। पक्षियों के लिए उपयुक्त रहने की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए पार्क को सावधानीपूर्वक बनाया गया है। यह केवल मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार के पक्षियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी है। पार्क जलीय पक्षियों के लिए छोटे तालाबों से सुसज्जित है, पक्षियों के लिए पेड़ों के घने आवरण उनके अंडे और पानी की धारा है जो पक्षियों को पीने का पानी प्रदान करते हैं। इसमें एक विशेष पक्षी की रसोई और स्वास्थ्य सेवा केंद्र भी है।




Q3. " प्रोफेसर नजमा अख्तर " किस यूनिवर्सिटी की पहली महिला vice-chancellor बनी ?
A. दिल्ली यूनिवर्सिटी
B. B.H.U.
C. जामिया मिलिया इस्लामिया✓
D. इनमें से कोई नहीं

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने प्रोफेसर नजमा अख्तर को भारत के राष्ट्रपति द्वारा जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI) के कुलपति के रूप में नियुक्त करने के बारे में एक बयान जारी किया। वह पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है। प्रोफेसर नजमा अख्तर पद संभालने वाली पहली महिला होंगी। प्रोफेसर नजमा अख्तर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्वर्ण पदक विजेता हैं। उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से शिक्षा में पीएचडी की है। प्रोफेसर नजमा अख्तर यूनिवर्सिटी के लिए कॉमनवेल्थ फेलो हैं।




Q4. अजरबैजान में आयोजित " shamkir chess 2019 " में विश्वनाथन आनंद को कौनसा स्थान मिला ?
A. 1st
B. 2nd
C. 5th✓
D. 10th

विश्वनाथन आनंद ने शमकीर शतरंज 2019 टूर्नामेंट, शकीर, अजरबैजान में 5 वां स्थान हासिल किया। वह नौवें दौर में वेसलिन टोपालोव के साथ चौथे स्थान पर रहे और 4.5 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे,


Q5. इनमें से किन्हे " freedom of the city of London award " से सम्मानित किया गया है ?
A. मार्क जुकरबर्ग
B. जेफ बेजोस
C. G वैद्यान ✓
D. इनमें से कोई नहीं

भारत के जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एलिस जी वैद्यन ने भारत और यूके के बीच बीमा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने काम को मान्यता देते हुए भारत के पुनर्बीमा प्रमुख को freedom of the city of London award से सम्मानित किया


Q6. कौन सी Airways services ने अपने सारे overseas flights cancel  कर दिए हैं
A. जेट एयरवेस ✓
B. किंगफिशर
C. A और B दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

जेट एयरवेज ने पूर्वी और उत्तर-पूर्वी मार्करों में सेवाएं दीं और इसके अंतर्राष्ट्रीय परिचालन को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया जबकि दस और विमानों को बेड़े से बाहर कर दिया गया। इसके बोर्ड ने मुंबई में परिचालन के मुद्दों पर चर्चा की, जबकि एयरलाइंस के रणनीतिक साझेदार एतिहाद एयरवेज ने अपंग वाहक में उच्च हिस्सेदारी के लिए प्रारंभिक बोलियां प्रस्तुत कीं। एयरलाइन 13 अप्रैल को बेंगलुरु-एम्स्टर्डम-बेंगलुरु उड़ान भी नहीं चलाएगी। पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के सभी जेट परिचालन अगले सूचना तक निलंबित हैं। जेट की उड़ान 9W 615 मुंबई से कोलकाता और 9W 675 कोलकाता से गुवाहाटी तक परिचालन कारणों से रद्द कर दी गई है।

Q7. रूस का highest civilian award "the order of st Andrew the apostle" किसे दिया गया ?
A. राजनाथ सिंह
B. जेपी नड्डा
C. नरेंद्र मोदी ✓
D. इनमें से कोई नहीं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के , highest civilian award ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल के साथ सम्मानित किया। यह पुरस्कार पीएम मोदी को “रूसी संघ और भारत गणराज्य के बीच एक विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने और रूसी और भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए असाधारण सेवाओं के लिए दिया गया है। किसी विदेशी देश द्वारा पीएम मोदी को प्रदान किया जाने वाला यह सातवां पुरस्कार है।


Q8.  WikiLeaks के co-founder का नाम क्या है जिन्हें लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है ?
A. Jeff session
B. Julian Assange ✓
C. Adoner William
D. None of these

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को 2010 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पेंटागन कंप्यूटर नेटवर्क में हैक करने की साजिश का सामना करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया


Q9. Sir Edmund Hillary Fellowship 2019 के लिए किस भारतीय खिलाड़ी को चुना गया है ?
A. दीपा मलिक ✓
B. युवराज सिंह
C. विराट कोहली
D. इनमें से कोई नहीं

रियो पैरालिम्पिक्स की रजत पदक विजेता दीपा मलिक को उनकी "प्रेरणादायक उपलब्धियों" की मान्यता में 2019 के लिए न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया था। वह पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, जब उन्होंने 2016 में रियो पैरालिंपिक में शॉट 53 में रजत पदक जीता था, जिसमें उन्होंने 4.61 मीटर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर किया था। वह भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेल, सांस्कृतिक और लोगों के बीच लोगों के संबंधों को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे। फेलोशिप, प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न द्वारा सम्मानित किया गया, जिसका उद्देश्य भारत और न्यूजीलैंड के बीच संबंधों को मजबूत करना है। दीपा मलिक एकमात्र ऐसी भारतीय महिला हैं, जिन्होंने 2010, 2014 और 2018 में लगातार तीन एशियाई पैरा खेलों में पदक जीते हैं। उनकी हंसी की ताल 58 राष्ट्रीय और 23 अंतरराष्ट्रीय पदकों में है। वह भारत के नागरिक सम्मान पद्म श्री और खेल में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। दीपा ने चार बार लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है।

Q10. किस बैंक ने customer experience को बढ़ाने के लिए credit vidya के साथ करार किया है ?
A. SBI
B. BOB
C. RBL ✓
D. इनमें से कोई नहीं




Q11. किस देश के रेलवे सिस्टम ने NRI और विदेशी पार्टीको के लिए टिकट बुकिंग हेतु कोटा जारी किया है ?
A. भारत ✓
B. USA
C. नेपाल
D. रूस

विदेशी नागरिक एवं अनिवासी भारतीय (एनआरआई) को जल्द ही इसकी इजाजत होगी कि वे संबंधित विदेशी बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करा सकें क्योंकि आईआरसीटीसी अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपनी प्रणाली में आवश्यक बदलाव कर रहा है। वर्तमान में विदेशी और एनआरआई अपने टिकट टूर ऑपरेटरों और यहां स्थित अपने रिश्तेदारों के जरिये बुक कराते हैं।

Q12. किस देश के वैज्ञानिकों ने पदार्थ का chain melted state खोज निकाला है ?
A. अमेरिका
B. स्कॉटलैंड ✓
C. जापान
D. इनमें से कोई नही

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पोटेशियम की जांच करते हुए भौतिक पदार्थ की एक नई अवस्था की खोज की है जहां एक ही समय में चेन के पिघलने की स्थिति में ठोस और तरल दोनों मौजूद हो सकते हैं । खोज शक्तिशाली कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग करके की गई थी।

chain melted state में, परमाणु एक ही समय में ठोस और तरल दोनों होते हैं । वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि जब पोटेशियम पर अत्यधिक दबाव और तापमान लागू किया जाता है , तो यह एक ऐसी अवस्था बना सकता है जिसमें अधिकांश परमाणु एक जाली संरचना बनाते हैं लेकिन एक दूसरा सेट द्रव व्यवस्था में होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह होगा जैसे पानी से भरा एक स्पंज पकड़ना जो टपकना शुरू हो जाता है, सिवाय स्पंज के भी पानी बनता है। सोडियम और बिस्मथ सहित आधा दर्जन से अधिक तत्वों को नए खोजे गए राज्य में मौजूदा के लिए सक्षम माना जाता है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि अप्रत्याशित खोज के लिए अधिक उपयोग खोजने के लिए इसे और अधिक जांचा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

SSC GD HINDI TEST SET2

    FOR PDF CLICK BELOW👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇